मुख्य मंत्री नीतीश कुमार एंव तेजस्वी यादव को NRC, NPR संबंधित प्रस्ताव पारित करने के लिए बधाई

 

प्रेस बयान जारी कर डॉ एम ए इब्राहिमी, भू पु भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी ने मुख्य मंत्री नीतीश कुमार एंव तेजस्वी यादव को NRC , NPR संबंधित प्रस्ताव पारित करने के लिए बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह स्वागत योग्य कदम है।

उन्होंने कहा की बिहार के लिए आज एक इतिहासिक दिन है। NRC और NPR पर बिहार विधानसभा द्वारा सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित करना न केवल बिहार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, बल्कि यह पूरे भारत को प्रभावित करेगा।

जहां तक ​​NRC की बात है तो इसे बिहार में आयोजित नहीं किया जाएगा। भारत सरकार इसे ठंडे बस्ते में डाल देगी। NPR ​​2010 के पुराने रूप के अनुसार संचालित किया जाएगा।

बिहार विधानसभा में भाजपा पार्टी ने भी प्रस्ताव का समर्थन किया, इसी के साथ बिहार पहला ऐसा राज्य बन गया है जहाँ बीजेपी ने NRC के क्रियान्वयन के खिलाफ संकल्प लिया है एवं 2010 में इस्तेमाल किए गए NPR फॉर्म का भी समर्थन किया।

आज का परिणाम भारत सरकार को बिहार विधानसभा के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए मजबूर करेगा। साथ साथ एनपीआर को पुरे भारत में 2010 के पुराने प्रारूप में लागू किया जाएगा।

विशेष रूप से यह यूपी के मुसलमानों के लिए बड़ी राहत लेकर आया है। अब हमें बिहार में जनगणना और NPR क्रियान्वयन का स्वागत करना चाहिए।

निकट भविष्य में गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए NPR फॉर्म की जांच करने के लिए थोड़ी सावधानी की आवश्यकता है।

मैं समझता हूं कि सभी पक्षों को असम छोड़कर, भारत में NRC की निरर्थकता के बारे में पता चल गया होगा। उन्होंने यह भी महसूस किया होगा कि पुराने प्रारूप में NPR बिना किसी विरोध के जनगणना और NPR के संचालन को सुचारू बना देगा।

बिहार के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन है। हमें इस तरह के सुंदर, समझदार और उचित प्रस्ताव पारित करने के लिए सभी राजनीतिक दलों को बधाई देना चाहिए। यह संकल्प भारत सरकार में संबंधित अधिकारियों के लिए महत्वपूर्ण मोड़ लाएगा।

यदि भारत सरकार बिहार विधानसभा प्रस्ताव के अनुसार दिशा जारी करती है तो यह सभी भारतीयों के लिए खुशी की बात होगी। आंदोलन और तनाव भी प्रभावित होंगे।
हमें यह भी खुशी होनी चाहिए कि भारत के हिंदू मुस्लिम सिख इसाई सब भाई भाई की एकता ने यह सफलता दिलाई। भारत का संविधान महान है। सभी भारतीय सद्भाव में रहते हैं |

 

Be the first to comment on "मुख्य मंत्री नीतीश कुमार एंव तेजस्वी यादव को NRC, NPR संबंधित प्रस्ताव पारित करने के लिए बधाई"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*